You are currently viewing हैक हो गया ‘चिंगारी’ ऐप | heighper.com | tik tok
हैक हो गया 'चिंगारी' ऐप | heighper.com

हैक हो गया ‘चिंगारी’ ऐप | heighper.com | tik tok

भारत सरकार के द्वारा बीते दिनों 59 चाइनीस एप्लीकेशन को बैंड कर दिया गया। इस लिस्ट में शार्ट एप्लीकेशन Tik Tok भी शामिल है।

इस एप्लीकेशन की जगह कई इंडियन एप्पलीकेशन तेजी से पॉपुलर हुई। चिंगारी ऐप भी इनमें से एक है, जो तेजी से पॉपुलर हुई है। ओर अभी बताया जा रहा है, की चिंगारी ऐप की वेबसाइट के साथ छेड़छाड़ होने और हैकिंग होने का मामला सामने आया है।

चिंगारी ऐप को अपडेट करने वाली कंपनी ग्लोबल सॉफ्ट की वेबसाइट में बदलाव किए जाने का मामला सामने आया है। Globsussoft कंपनी की वेबसाइट के सभी पेजेस में एक स्क्रिप्ट ऐड कर दी गयी है। Globsussoft की वेबसाइट की खामी का पता सिक्योरिटी रिसर्चर Elliot Alderson ने लगाया है।

आप को बता दे कि यह वही हैकर है जो आरोग्य सेतु ऐप में privacy issue की जानकारी दी थी। Elliot Alderson ने tweet करते हुए यह लिखा :-
चिंगारी ऐप को बनाने वाली साइट Globussoft में कई सारे पेज में एक स्क्रिप्ट को जोड़ा गया है। जिनमे मलेशिया स्पर्ट कोड देखने को मिले है।
इन कोड्स के ज़रिए यूजर्स के डेटा को अलग – अलग वेबसाइट पर भेजा जा सकता है।

जिसमे मलेशिया स्पर्ट भी शामिल था, इसके मदत से यूज़र्स को अलग अलग वेबसाइट में रिडिरेक्ट किया जा सकता था। चिंगारी ऐप के co founder Sumit ghosh ने यह बात सामने आने के बाद उन्होंने यह पोसफ़ करते हुए कहा. की भले ही चिंगारी ऐप Globussoft का हिस्सा है, लेकिन इसको किसी तरह का नुकसान नही पहुचा है।

ओर उन्हीने कहा WPHO को मेरे सामने पॉइंटोप करने के लिए धनियावाद, चिंगारी को Globussoft के साथ तैयार किया गया था । और हमने बनाया है, चिंगारी ऐप ओर वेबसाइट पूरी तरह सेफ ( सुरछित ) है। औऱ हमारे यूज़र्स पर इसका असर नही पड़े गया।

दोस्तो यह ऐप पूरी तरह सुरछित है आप “चिंगारी” ऐप का उपयोग कर सकते है।

Leave a Reply