You are currently viewing क्या आपको भी नहीं मिला सरकार से ₹4000 जानिए क्या है असली वजह.?
espn global fake | rashid siddiqui youtube akshay kumar | manav bharti news | examples of fake news in social media | fake viral message

क्या आपको भी नहीं मिला सरकार से ₹4000 जानिए क्या है असली वजह.?

हेलो दोस्तों मैं निखिल कुमार साह आप सभी का फिर से स्वागत करता हूं और एक नए पोस्ट के साथ!

दोस्तों आज के पोस्ट में हम लोग बात करने वाले हैं की आजकल बड़ी तेजी से व्हाट्सएप पर वायरल हो रही इस मैसेज जिसमें बताया जा रहा है की

महामारी के दौरान सरकार के द्वारा ₹4000 का मदद राशि मिल रही है! जानेंगे यह सच है या झूठ?

इसमें कितनी सच्चाई है इसके बारे में पूरी जानकारी आज के पोस्ट में जाने वाले हैं तो चलिए स्टार्ट करते हैं!

जैसा कि इस महामारी काल में केंद्र सरकार छोटे कारोबारियों या छोटे उद्योगों या गरीब नागरिकों के लिए कई तरह तरह की योजनाएं चलाती रहती है!

इन सभी को लेकर कई बार सोशल मीडिया जैसे कई सारे प्लेटफार्म में कई तरह-तरह कि आफ्वाए भी तेजी से फैलाई जाती है इसके दौरान कुछ मामलों में फर्जी सरकारी योजनाओं के नाम पर कई सारे आम नागरिकों को ठगा भी जाता है,

लेकिन अच्छी बात यह है कि जैसे ही सरकार को इस फर्जी योजनाओं के बारे में पता चलता है उसी दौरान तुरंत सरकार अपने देश के नागरिकों को सच्चाई और उससे फर्जी जुड़ी हुई सभी जानकारी तुरंत ही नागरिकों तक पहुंचा देती है!

आज के टाइम में फिर से एक व्हाट्सएप मैसेज बड़ी तेजी से आम लोगों के बीच वायरल हो रहा है, और इस वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है की केंद्र सरकार एक खास तरह की स्कीम चला रही है और इसके तहत आम लोगों को काफी लाभ मिल रहा है.

जिसके तहत हर किसी को केंद्र सरकार की तरफ से ₹4000 की सहायता राशि प्रदान की जा रही है ऐसे में आपको भी जाना चाहिए कि क्या यह स्कीम सच्ची है क्या इसमें आपको भी 4000 रुपए तक का फायदा मिल सकता है या यह अगर झूठ है तो इसके पीछे की सच्चाई क्या है?

पीआईबी ने इस मैसेज की पड़ताल कर बताई सच्चाई?

सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही इस मैसेज की पड़ताल PIB के द्वारा कर ली गई है! प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की फैक्ट चेकिंग टीम ने इस मैसेज को अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर सच्चाई रिपोर्ट बना दी है और यह भी बताई है कि इस वायरल मैसेज में आम नागरिकों से फॉर्म भरने के लिए भी बोला गया है और इसकी जानकारी पीआईबी की टीम ने टि्वटर पर भी इसके बारे में जानकारी दी है!

पीआईबी की फैक्ट टीम ने बताई है कि यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है और इसमें किसी भी प्रकार की कोई सच्चाई नहीं है!

पीआईबी की टीम ने यह भी बताया कि भारत सरकार के द्वारा ऐसा कोई भी योजना नहीं चलाया जा रहा है अब ऐसे में स्पष्ट हो गया कि व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा यह मैसेज जिसमें बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा ₹4000 आम नागरिकों को दिया जा रहा है यह पूरी तरह से फर्जी है और इसमें किसी भी प्रकार की कोई सच्चाई नहीं है!

आप भी चेकिंग के लिए भेज सकते हैं किसी प्रकार का वायरल मैसेज!

जैसा कि सोशल मीडिया में हमेशा कोई ना कोई Viral मैसेज आता है जिसमें सभी झूठ जानकारी दी होती है, और कभी कभी कोई जानकारी सच्ची कोई जानकारी झूठ भी साबित होती है तो ऐसे में आम इंसान कंफ्यूज हो जाते हैं कि वह झूठ है या सच तो इसके लिए आप पीआईबी फैक्ट चेक टीम की सहायता ले सकते हैं आप उन्हें कोई भी वायरल मैसेज उनके व्हाट्सएप पर भेज सकते हैं उनका व्हाट्सएप नंबर है +91 8799711259 इस नंबर पर आप पीआईबी फैक्ट के साथ संपर्क कर सकते हैं और उन्हें वायरल मैसेज भेज कर उस वायरल मैसेज की पूरी जानकारी पा सकते हैं!

उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा इस तरह की और भी जानकारी पाने के लिए बगल में दिए गए बैल वाले आइकन पर क्लिक करें और सब्सक्राइब कर हमारे Heighper.Com फैमिली में जुड़ जाए!

धन्यवाद!

espn global fake | rashid siddiqui youtube akshay kumar | manav bharti news | examples of fake news in social media | fake viral message | pm kisan gov | hreyahs gov in | pm kisan government | pm kisan gov in login | list of schemes by modi government

Leave a Reply