You are currently viewing ऑनलाइन मंगवा रहे है ब्रांडेड सामान तो चेक करे असली है या नकली ?
list of fake online shopping websites | online frauds in india hindi | online financial frauds in india |online transaction frauds in indi | types of digital frauds in india

ऑनलाइन मंगवा रहे है ब्रांडेड सामान तो चेक करे असली है या नकली ?

हेलो दोस्तों मैं निखिल कुमार साह आप सभी का फिर से स्वागत स्वागत करता हूं और एक नए पोस्ट के साथ साथ !

दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग जाने वाले हैं कि अगर आप ऑनलाइन के माध्यम से किसी प्रकार की ब्रांडेड प्रोडक्ट को मंगाते हैं तो उसके बारे में कैसे जाने की वह प्रोडक्ट असली है या नकली?

आज के टाइम में लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत ही पसंद करते हैं, हालांकि यह महामारी काल में लोगों की कई सहायता भी करते हैं लोग बिना घर से बाहर निकले आसानी से अपने मोबाइल फोन के जरिए आर्डर कर सामान अपने घर तक मंगवा सकते हैं, और काफी बार बड़े ऑफर और डिस्काउंट जैसे फायदा भी उठाते हैं, लेकिन इन्हीं कारणों के वजह से लोग कई बार ठगी का शिकार भी बन जाते हैं!

ठगी से बचकर शॉपिंग करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है! और इन सब बातों का ध्यान रखने से आपके साथ ठगी होने का चांस काफी घट जाता है और साथ ही आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपको जो प्रोडक्ट दिया जा रहा है वह वाकई में ब्रांडेड है या फिर नकली सामान देकर आप को ठगा जा रहा है तो चलिए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी!

प्रोडक्ट के कीमत पर दे खास ध्यान

अक्सर कई बार कम कीमत में प्रोडक्ट देकर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता है, इसलिए जब भी आप कोई ब्रांडेड चीज खरीदते हैं तब उसकी ऑफिशल वेबसाइट में जाकर उसका ओरिजिनल एमआरपी देखें फिर आप शॉपिंग वेबसाइट पर जा कर देखिए कि आपको कितना ऑफर दे रहा है, अगर आपको कोई शॉपिंग वेबसाइट 80 प्रतिशत से भी ज्यादा ऑफर में छूट दे रहा है तो समझ जाइए कि आपके साथ ठगी हो सकती है!

प्रोडक्ट के ग्रामर या शब्द में अंतर

कीमत चेक करने के बाद आपको कंपनी के नाम पर ध्यान देना चाहिए, कई कंपनी ऐसी होती है जो किसी बड़े ब्रांडेड कंपनी से मिलाजुला नाम अपने कंपनी का रखती है और उसी तरह का प्रोडक्ट बनाकर मार्केट में लोगों को बेचती है,

इसमें कंपनी के नाम में एक शब्द ऊपर नीचे होता है या फिर कुछ ग्रामर में गलती होती है, जैसे कि adidas के नाम पर adibas के नाम पर सामान बेचा जा रहा हो।

प्रोडक्ट के रिव्यु चेक करें

अगर आपको शक होता है कि समान ज्यादा ही सस्ता है और इसकी नकली होने की संभावना भी ज्यादा हो रही है तब आप वेबसाइट पर उस प्रोडक्ट के नीचे ग्राहकों के द्वारा दिए गए रिव्यू को पढ़ें. उस जगह पर ग्राहक के द्वारा उस प्रोडक्ट की असली फोटो भी आपसे शेयर की जाती है और उसके बारे में ग्राहक लिखते भी है कि प्रोडक्ट कैसा है और किस प्रकार काम कर रहा हैं, इसलिए आप जब भी कोई ब्रांडेड प्रोडक्ट ऑनलाइन के माध्यम से खरीदें तो कस्टमर के द्वारा दिए गए रिव्यु को जरूर चेक करें!

फेक वेबसाइट की जांच कर

अगर आप ऑनलाइन में किसी ब्रांडेड प्रोडक्ट को सर्च कर रहे हैं और ऐसे ही कोई अन्य वेबसाइट खुल जाए और जो आपको अच्छे रेट यानी कि सस्ते रेट में प्रोडक्ट दे रही हो तब आप उस वेबसाइट की जांच पड़ताल जरूर करें!

इसीलिए आपको गूगल पर कई सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जिसके जरिए आप किसी भी वेबसाइट की रैंकिंग और रिव्यू देख सकते हैं इसके जरिए आपको वेबसाइट की क्रीडबिलिटी के बारे में भी पता चल जाएगा !

उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा इस तरह की और भी पोस्ट पढ़ने के लिए बगल में दिए गए बेल वाले आइकन पर क्लिक कर इस वेबसाइट को सब्सक्राइब कर ले!

इसके बारे में और अधिक जानने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल पर जाएं और उसे भी सब्सक्राइब कर ले!

धन्यवाद !

list of fake online shopping websites | online frauds in india hindi | online financial frauds in india |online transaction frauds in india | types of digital frauds in india

Leave a Reply