You are currently viewing How to apply for Trade License | Trade License Kaise Banaye.
Trade License and Registration 2021 | How to apply for Trade License | Trade License Kaise Banaye |

How to apply for Trade License | Trade License Kaise Banaye.

हेलो दोस्तों मैं निखिल कुमार साह आप सभी का फिर से स्वागत करता हूं और एक नए पोस्ट के साथ!

दोस्तों जैसा कि आपने पोस्ट के हेडिंग में देखा ही होगा कि आज हम आपको ट्रेडिंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई के बारे में बताने वाले हैं!

ट्रेड लाइसेंस क्या है?

आप सभी को बता दूं कि आप किसी भी स्टेट के एरिया में कोई भी दुकान खोलते हैं, तब आपको आपके स्टेट गवर्नमेंट मुंशीपाल्टी से ट्रेड लाइसेंस लेना होता है!

ट्रेड लाइसेंस यानी कि आप अपने दुकान में किसी भी प्रकार की सामान बेचने के लिए स्टेट गवर्नमेंट यानी कि मुंशीपाल्टी की तरफ से परमिशन लेते हैं!

आपको बता दूं कि किसी भी स्टेट के किसी भी एरिया में अपना दुकान खोल कर सामान बेचने के लिए स्टेट गवर्नमेंट से ट्रेडिंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होता है, साथ ही ट्रेडिंग लाइसेंस आपके दुकान मैं किसी भी तरह का सामान बेचने के लिए जरूरी होता है!

ट्रेडिंग लाइसेंस कैसे अप्लाई कर सकते हैं?

ट्रेडिंग लाइसेंस अप्लाई दो तरीकों से किया जाता है एक ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन.

जैसा कि आपको बता दूं ऑफलाइन तरीके से ट्रेडिंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए आपको अपने आसपास मुंशी पल्टी कॉरपोरेशन में जाना होगा.

अपने एरिया के मुंशीपल्टी ऑफिस पहुंचकर वहां आपको ट्रेडिंग लाइसेंस के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट देकर और फॉर्म को अच्छी तरह से भर के अप्लाई करना होगा,  इस प्रोसेस में आपको अधिक समय लग सकता है इससे अच्छा आप ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं और साथ ही घर बैठे ट्रेडिंग लाइसेंस भी प्राप्त कर सकते हैं चलिए जानते हैं ऑनलाइन ट्रेडिंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए क्या करना होगा।

ऑनलाइन के माध्यम से ट्रेडिंग लाइसेंस अप्लाई कैसे करें ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं ट्रेडिंग लाइसेंस आपके स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा प्रदान किया जाता है! इसके लिए आपको आपकी स्टेट गवर्नमेंट मुंशीपल्टी की वेबसाइट पर जाना होगा!

आपको बता दूं कई सारी स्टेट अपनी ट्रेडिंग लाइसेंस को ऑनलाइन के माध्यम से प्रदान कर रही है और कई सारे ऐसे स्टेट है जिन्होंने अभी तक अपना ट्रेडिंग लाइसेंस ऑनलाइन के माध्यम से अप्लाई करने की सुविधा नहीं दी है!

अगर आपके स्टेट में भी ऑनलाइन करने की सुविधा है तब आप ऑनलाइन के माध्यम से आसानी से अपना ट्रेडिंग लाइसेंस अप्लाई कर सकते हैं!

ट्रेडिंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई करें !

सबसे पहले आप अपने स्टेट की ट्रेडिंग लाइसेंस वाली वेबसाइट को ढूंढ ले,

वेबसाइट को ढूंढने के बाद वेबसाइट पर जाएं और वहां आपको एक फॉर्म मिलेगा उसे पढ़कर अच्छी तरह से फील कर दें उस पर आपकी निजी जानकारी देने को कहा जाएगा और बिजनेस की जानकारी भी मांगी जाएगी!

उस फॉर्म को अच्छी तरह से फिल अप करने के बाद आप से डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं, अगर आप नहीं जानते कि किस -किस प्रकार की डॉक्यूमेंट आपसे मांगी जाती है तो नीचे देखिए दिये गये है, यानी की नीचे मैंने डॉक्यूमेंट के बारे में सभी जानकारी दे दी है उन सभी डॉक्यूमेंट को इकट्ठा कर ले और फिर ट्रेड लाइसेंस के लिए अप्लाई करे।

गवर्नमेंट यानी कि मुंशीपल्टी की वेबसाइट पर अच्छी तरह से फॉर्म फिल अप करने के बाद और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को सबमिट करने के बाद आपको पेमेंट करने का ऑप्शन मिलेगा, वहां आप ऑनलाइन के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं!

ट्रेड लाइसेंस के लिए पेमेंट कितना करना होता है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं ट्रेड लाइसेंस 1 साल या अधिकतम 5 साल के लिए लिया जाता है और आपको इसके हिसाब से ही पेमेंट करना होता है!

मैं परफेक्ट रेट इसलिए नहीं बता रहा क्योंकि सभी स्टेट के प्राइस अलग-अलग हो सकते हैं हो सकते हैं जैसे कि अगर आप ट्रेड लाइसेंस अपने छोटे दुकान के लिए अप्लाई करते हैं तब आप से कम पैसे लिए जाते हैं!

अगर आप ट्रेड लाइसेंस अपने होलसेल यानी कि बड़े बड़े दुकान के लिए अप्लाई करते हैं, तब आप से अधिक पैसे लिए जा सकते हैं!
फिर भी दोस्तों आपको आपकी दुकान चलाने के लिए एक ट्रेड लाइसेंस की बहुत ही जरूरी आवश्यकता होती है इसलिए आप सभी अपने दुकान का ट्रेड लाइसेंस ले दीजिए।

किस -किस प्रकार की डॉक्यूमेंट आपसे मांगी जाती है?

1. व्यापार लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज अलग-अलग प्रकार के व्यवसाय के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं।

2. फर्मों, एलएलपी और कंपनियों के लिए निगमन प्रमाण पत्र के साथ पैन कार्ड आवश्यक है।

3. सबसे हालिया नगर पालिका संपत्ति कर भुगतान रसीद।
4. व्यक्तियों के मामलों में आधार कार्ड अनिवार्य है।
5. आपके पड़ोस के पड़ोस से एनओसी फॉर्म।
6. संपत्ति के मालिक से सहमति पत्र या पट्टे के दस्तावेज।
7. आपके व्यापारिक भवन की एक अधिकृत लेआउट योजना, जिसमें सभी कमरों को प्रदर्शित किया गया है
8. खाता निकालने
9. खाता प्रमाण पत्र
10. ओसी या अधिभोग प्रमाण पत्र
11. मंजूरी योजना

आप इसके बारे में और भी अधिक जानकारी यूट्यूब पर भी पा सकते हैं यूट्यूब पर इसके बारे में और भी अधिक जानने या वीडियो पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल स्मार्ट जुगाड़ को सब्सक्राइब करें!

उम्मीद करता हूं या जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इस तरह की और भी जानकारी पाने के लिए बगल में दिए गए घंटी वाले बटन पर क्लिक करें और हमारे पेज को सब्सक्राइब करें!

धन्यवाद।

Leave a Reply