You are currently viewing अगर ड्राइविंग लाइसेंस घर पर भूल जाए, तब ट्रैफिक पुलिस से कैसे बचे ??
tspolice echallan | delhi traffic police virtual court | traffic fine check online | karnataka one traffic violation | echallan jhpolice

अगर ड्राइविंग लाइसेंस घर पर भूल जाए, तब ट्रैफिक पुलिस से कैसे बचे ??

हेलो दोस्तों मैं निखिल कुमार साह आप सभी का फिर से स्वागत करता हूं और एक नए पोस्ट के साथ!

दोस्तों आज की पोस्ट मैं हम लोग बात करने वाले हैं कि अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर पर भूल जाते हैं, और फिर आपको ट्राफिक पुलिस पकड़ ले फिर वह आपसे ड्राइविंग लाइसेंस मांगे तो उस वक्त आप क्या करें,  यानी कि फाइन देने से कैसे बचे, तो चलिए जानते इसके बारे में पूरी जानकारी!

कई बार ऐसा होता है की हड़बड़ी में निकलने के कारण में निकलने के कारण हम अपनी ड्राइविंग लाइसेंस और भी कई सारे जरूरी डॉक्यूमेंट घर पर ही छोड़कर ऑफिस के लिए या कहीं जाने के लिए निकल जाते हैं!

इसी दौरान हमें रास्ते पर ट्रैफिक पुलिस मिल जाते हैं और वह हमसे हमारे ड्राइविंग लाइसेंस और कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की मांग करते हैं लेकिन वह हमारे पास है नहीं क्योंकि हम जरूरी डॉक्यूमेंट हरबढ़ी में आने के कारण घर में भूल चुके हैं,

तो इस दौरान ट्रैफिक पुलिस से बचने के लिए सरकार के द्वारा दो एप्लीकेशन लांच की गई है जिसके जरिए आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट उस एप्लीकेशन में रख सकते हैं और ट्राफिक पुलिस को दिखाकर फाइन देने से बच सकते हैं इंडियन सरकार ने इस दो एप्लीकेशन को मान्यता भी दी है कि आप कहीं भी ट्रैफिक पुलिस को यह दिखा कर आप फाइन देने से बच सकते हैं

1) DigiLocker

2) mParivahan

इन दोनों ऐप पर आप अपने जरूरी डॉक्यूमेंट के डिजिटल कॉपी इस एप्लीकेशन के अंदर सेव कर के रख सकते हैं और अगर आप कभी भी घर पर जरूरी डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी भूल जाएं तो डिजिटल कॉपी इस ऐप के माध्यम से दिखा सकते हैं और भारत सरकार ने इसे मान्यता भी दी है!

क्या है DigiLocker ?

डीजीलॉकर को हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा जुलाई 2015 में लांच किया गया था, डीजी लॉकर एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, इसके अंदर आप पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट जैसी कई सारी जरूरी दस्तावेज की डिजिटल कॉपी इसके अंदर सेव करके रख सकते हैं, और आपको बता दूं कि इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आप के पास आपका आधार कार्ड होना जरूरी है तभी आप इस ऐप को इस्तेमाल कर पाएंगे !

इसमें रखा हुआ डॉक्यूमेंट मान्य होगा या नहीं!

डीजी लॉकर के अंदर आप अपनी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ – साथ 10th के सर्टिफिकेट या 12th के सर्टिफिकेट या कई सारी दस्तावेजों को स्टोर कर सकते हैं!
लेकिन यह ध्यान रखें कि आपके दस्तावेज 50MB के अंदर ही हो,  इससे अधिक MB वाले डॉक्यूमेंट अपलोड नहीं कर पाएंगे,

यहां भी आपको बता दूं कि केंद्रीय परिवहन विभाग के द्वारा ट्रैफिक पुलिस को निर्देश जारी कर दिया गया है कि वेरिफिकेशन के लिए डीजीलॉकर के डॉक्यूमेंट भी मान्य होंगे!

डीजीलॉकर पर अपना अकाउंट बनाने का प्रोसेस?

1. आपको सबसे पहले digilocker.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा! वेबसाइट पर पहुंचने के बाद साइन अप के बटन पर क्लिक करें फिर एक नया पेज ओपन होगा वाहा अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें दे.!

2. उस प्रोसेस को कंप्लीट करने के बाद करने के बाद डीजीलॉकर के द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को वेबसाइट पर दर्ज करें OTP दर्ज करने के बाद अपना यूजर नेम और पासवर्ड सेट अप करें अब आपका डीजीलॉकर आईडी बन चुका है, अब आप डीजीलॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं!

3. अगर आप चाहे तो डिजिलॉकर एप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप एप्पल का फोन यूज करते हैं तब आप एप्पल स्टोर पर जाकर डिजिलॉकर एप डाउनलोड कर सकते हैं यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर दोनों में ही आपको देखने को मिल जाएगा!

अब आप अपनी सारी जरूरी डॉक्यूमेंट अपने डीजी लॉकर पर आराम से अपलोड करके रख सकते हैं!

उम्मीद करता हूं या जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी होगी इस तरह की और भी जानकारी पाने के लिए बगल में दिए गए बैल वाले आइकन पर क्लिक करें और हमारे पेज को सब्सक्राइब कर लीजिए!

इस तरह की और भी जानकारी यूट्यूब में पाने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल (Smart Jugaad) को सब्सक्राइब करें!

धन्यवाद !

tspolice echallan | delhi traffic police virtual court | traffic fine check online | karnataka one traffic violation | echallan jhpolice

Leave a Reply